एक बार मुझसे किसी ने पुछा की ये सेक्युलर होने का मतलब क्या होता है ?

तो मैंने उसे कहा के भाई जबसे मैंने होश संभाला है तबसे मुझे इस ‪#‎Secular‬ शब्द का अर्थ यही समझ आया है की हम पाँच हमारे पच्चीस वाले, टोपी वाले वोट बैंक रूपी लोगों की चमचा गिरी करो , अल्पसंख्यकों में सिर्फ तोपिबाजों को ही गिनों - पगड़ी, जैनी, क्रोस (क्रिश्चियन) सबको भूल जाओ

सेक्युलारिस्म का पालन करने वाले लोग 26/11 जैसे आतंकी हमले की निंदा नहीं करते बल्कि उन्हें सराहते हैं की और ऐसे हमले करो ...

सेक्युलर लोग बाटला हाउस एन्काउन्टर में मारे गए आतंकियों के लिए आँसू बहाते हैं? उन्हें न्याय दिलाने के लिए तरह तरह की बयान बाजी करते हैं? उनके लिए इटली की सोनिया घडियाली आँसू बहाती है ? उन आतंकियों के लिए ‪#‎AAP‬ जैसी टोपिबाज पार्टी इन्साफ की बात करती हैं सिर्फ वोट बैंक के लिए?

सकयुलर लोग चीनी घुसपैठ पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देते चीन के 19 किलोमीटर अन्दर घुस जाने को मामूली घटना बताते हैं? सकयुलर लोग हमारे सैनिकों के पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा काटे गए सर का हिसाब नहीं लेते बल्कि उसके बाद उनके प्रधानमंत्री को बढ़िया शाही भोज खिलाते हैं?

सेक्युलर लोग भारतीय सेना को गलत बताते हैं और आतंकियों के मानवाधिकार के लिए लड़ते हैं, रुदालिया करते हैं?

सेक्युलर लोग यूपी दंगों पर ऊँगली नहीं उठाते? यूपी के मुल्लायम गुंडाराज पर सवाल नहीं उठाते? 6 महीने में 2500 से ज्यादा हुई हत्याओं पर कोई सवाल नहीं उठाते? रोज़ 12-15 माँ, बहन, बेटियों के साथ हो रहे बलात्कार पर कोई सवाल नहीं उठाते?

ये सेक्युलर लोग पाकिस्तान जाते हैं टोपी वोट को पटाने के लिए?

ये सेक्युलर लोग आतंकी ओसामा बिन लादेन का हमशक्ल घुमाते हैं अपने गाँव, मोहल्ले में टोपी वोट बैंक के लिए?

ये सेक्युलर लोग आतंकी इशरत जहां को बेटी बना लेते हैं? ये सेक्युलर लोग इशरत जहाँ को न्याय दिलाने की बात करते हैं ?

पर ये सेक्युलर लोग उत्तराखंड में आई जल प्रलय के कारण मरे हजारों लोगों पर आँसू बहाना भूल जाते हैं?

ये सेक्युलर लोग महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी पर अपना मुँह नहीं खोलते हाँ अगर गुजरात में कुछ भी गलत होने की झूटी अफवाह भी फ़ैल जाए तो न्यूज़ चैनल की डीबेट में भोंकने बैठ जाएँगे?

ये सेक्युलर लोग आतंकी ओसामा बिन लादेन को "ओसामा जी" कहकर संबोधित करते देखे जा सकते हैं? ये सेक्युलर लोग 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड हाफ़िज़ सईद को हाफिज सईद साहब शब्द से संबोधित करेंगे?

ये सेक्युलर लोग कभी भी कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए बात नही करेंगे? कभी पाकिस्तान और कश्मीर में चल रहे आतंकी कैम्पों की बात नहीं करेंगे?

ये सेक्युलर लोग कभी देश की लूट खसोट की बात नही करेंगे कालेधन की बात नहीं करेंगे आदि आदि

हाँ ये सेक्युलर लोग एक विशेष राज्य गुजरात में हुई किसी भी छोटी मोटी घटना पर अपनी छाती कूटना नहीं भूलते? मोदी को कोसना नहीं भूलते? हर बात पर 2002 गोधरा को खींच कर लाना मोदी पर उंगलियाँ उठाना नहीं भूलते?

ऐसे हजारों उदाहरण है सेक्युलरिज्म के समझ में आया ‪#‎Secularism‬ नहीं तो ये फोटो देख लो

ये भी सेक्युलरिज्म का एक जीता जागता उदाहरण है


ये फोटो 11 अगस्त 2012 की है इस दिन कुछ धर्मांध टोपीबाजों ने मुंबई के आज़ाद मैदान में दंगा खूब दंगा हुडदंग मचाया इसके पीछे का कारण क्या था - बर्मा में कुछ टोपीबाजों पर हुए हमले का बदला इन गद्दारों ने हमारे मुंबई पुलिस के जवानों को मार कर लिया, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचा कर किया? भारत माता की आन बाण शान पर मर मिटने वाले, दिन रात हमारी रक्षा करने वाले वीर जवानों की अमर जवान ज्योति को लात मारकर लिया - ये है सेक्युलरिज्म

- रामेश्वर आर्य
 
Top