एक शर्मनाक तथ्य ................!!!

भारत दुनिया का एक ऐसा देश है जो बड़े हथियारो पर दुनिया में सबसे जादा खर्चा बालो देशो में है ( आयात के विषय में ) लेकिन एक कड़वा सच ये की आप जब भी अर्ध सैनिक बलों , सीमा सुरक्षा बलों और अन्य बलों की तश्वीरे देखेगे चाहे बो कश्मीर की हो या उत्तर पूर्व की अथबा बांग्लादेश की सीमा की ........सबमे आपको सैनिको के हाँथो में सेकेण्ड बर्ल्ड वार के समय की तकनीकी बाली '' इंसास ''.., AK-47 AK-56 जैसी पुरानी रायफले ही देखने को मिलेगी ......... शायद कांग्रेस सरकार को इन परंपरागत लेकिन आधुनिक हथियाओ की खरीद में जादा कमीशन मिलने की सम्भावना नहीं दिखती इसी कारण सुरक्षा बलों को जादा आधुनिक हथियार नहीं दिए जाते ...!

इसके विपरीत पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के पास जादा आधुनिक और दूर तक मार करने बाले हथियार है ... ना मानिए तो नजर डाल लीजिए किसी भी उस घटना की फोटो पर जिसमे सुरक्षा बलों को आपरेशन करते दिखाया गया हो ......ऊपर दी गयी फोटो ताजा -ताजा और कोई गोपनीय नहीं बल्कि मीडिया द्वारा जारी की गयी है कश्मीर घाटी दो भारतीय सैनिको की हत्या पाकिस्तानियों द्वारा किये जाने के बाद की ..जरा इस पर वारीक नजर डालिए और देखिये की भारतीय सैनिक किस प्रकार का कटोरानुमा हैलमेट पहने है जिससे सर की पूरी तरह रक्षा भी नहीं हो सकती .. ना ही इन हैल्मेटो में आप को कही कोई संचार उपकरण दिखाई देगा जिससे गोली चलाते समय सैनिक कोई संचार सन्देश प्राप्त कर सके .. इसके विपरीत अन्य देशो के सैनिक ऐसा हेलमेट पहनते है जो सैनिक का पूरा चेहरा ढकने के साथ संचार उपकरणों से भी सुसज्जित होता है ताकि सैनिक के दोनों हाँथ सिर्फ अपने हथियार पर ही रहे और उसको बायरलेस सेट पर बात करने ..निर्देश लेने और देने के दौरान अपना हाँथ हथियार से ना हटाना पड़े ..!

इस फोटो में दिखाई गयी AK-47 AK-56 रायफले सेकेण्ड बर्ल्ड वार के समय की पुरानी तकनीकी पर आधारित है जो पहाड़ी इलाको में दूर तक मार करने में पूरी तरह नाकाम होती है .. जबकि ये चित्र कश्मीर के ही एक पहाड़ी इलाके का है ... !

सोचिये किन हालातो और कैसे हथियारों और नाकाम सुविधाओ के साथ अपने देश के सैनिक छोटी सी सेलरी के बदले अपना जीवन कुर्वान कर देते है उस देश के लिये जहाँ के नेता और नौकरशाह फौजियों की जीवन की कोई कीमत नहीं समझते .. जहां की जनता शीला की जवानी . मन्नी की बदनामी , राखी सावंत के चुम्मे , सनी लियोन के बदन की गर्मी ,हीरो हिरोईनो के ठुमको , चुम्मो . गर्ल फ्रेंड ,ब्याय फ्रेंड का फन , क्रिकेट के चौको छक्को की मस्ती में मस्त रहने की शौक़ीन हो और अपने पास टच स्क्रीन मोवाईल , लेटेस्ट कंप्यूटर , ब्रांडेड कपडे और मॉल की चकाचौंध देख कर ये भ्रम पाल लेती हो की हमारा देश ताकतवर बन चुका है और साथ ही पूरी निर्द्वंद आजादी के साथ हम भी ...... याद रखिये जिस देश की जनता अपनी असली औकात नहीं जान पाती साथ ही देश के सरोकारों और मुद्दों सहित देश की सुरक्षा से कोई वास्ता नहीं रखती और सिर्फ खुद तक सीमित रहती है उसका पतन भगवान भी नहीं रोक सकते ................!!!
 
Top